हैरान कर देंगे टमाटर के ये 5 फायदे

हैरान कर देंगे टमाटर के ये 5 फायदे

सेहतराग टीम

हमारे खाने में कई ऐसी सब्जियां होती हैं जो हमारे भोजन को स्वादिष्ट तो बनाती ही हैं साथ ही वो कई रोगों के लिए फायदेमंद होती हैं। उन्हीं में से एक है टमाटर, जो सब्जी या किसी भी डिस का स्वाद बढ़ा देता है। इसके साथ ही टमाटर कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जानें टमाटर को खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

पढ़ें- इन बीमाारियों में रामबाण दवा की तरह काम करता है गाय के घी का सेवन

टमाटर खाने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे (Tomato Health Benefits in Hindi):

स्किन होगी चमकदार (Tomato Benefits for skin in Hindi)

टमाटर खाने से चेहरे की स्किन भी दमदार होगी। टमाटर तैलीय और डल स्किन को कम करने में कारगर है। इसके साथ ही इसे आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जो चेहरे को साफ करके उसे चमकदार बनाती है। 

आंखों की रोशनी को बढ़ता है (Tomato Benefits for Eyes in Hindi)

टमाटर आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद विटामिन सी और कॉपर भी आंखों के लिए लाभकारी होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर (Tomato for Immunity Boost in Hindi)

कोरोना काल में वैसे तो आपने किचन में मौजूद मसालों के बारे में सुना ही होगा, साथ ही इस्तेमाल भी किया होगा जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर खाने से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की अधिकता होती है। यही व्हाइट सेल्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। 

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल (Tomamto Control Blood Pressure in Hindi)

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि टमाटर बीपी को कंट्रोल करने का काम करता है। टमाटर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। ये शरीर में सोडियम के असर को और रक्त धमनियों की दीवारों से तनाव को कम करने में सक्रिय है।

प्रेग्नेंसी में भी लाभदायक (Tomato Good in Pregnancy in Hindi)

टमाटर का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान भी करना लाभकारी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है। इन्हीं विटामिन्स में से एक विटामिन सी भी है। टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद लाइकोपीन सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है। इसी वजह से गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा रहता है। 

 

इसे भी पढ़ें-

इन 5 चीजों को खाने से शरीर को तुरंत मिलती है ऊर्जा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।